शनिवार, 4 नवंबर 2017

संघ , सभा एवं संस्थाओं से संबंधित इन ट्रिक्स को एक बार पढ़ लो , भूलोगे नहीं।

राजस्थान की विभिन्न सभाएँ एवं उनके Constitutor


सभाओं के स्थापक , ऐतिहासिक संस्थाएं , राजस्थान की विभिन्न सभाए , sansthaon ke sthapk , rajasthan ki gk tricks , constitutor of bhil sewa sangh , reet exam old paper , rtet old paper , dalit jati sangh ke sthapk , राजस्थान का स्वतंत्रता संग्राम , स्वतंत्रता संग्राम जीके, tricks rajasthan gk , reet gk notes , download reet exam paper , rtet exam paper download , online gk tricks , जीके ट्रिक्स राजस्थान की हिन्दी में , tricks से हल करें फटाफट ,

राजस्थान सेवा संघ की स्थापना करने वाले ?

राजस्थान सेवा संघ की स्थापना 1919 में अर्जुनलाल सेठी , केसरीसिंह बारहठ , विजयसिंह पथिक , रामनारायण चौधरी और हरिभाई किंकर ने महात्मा गांधी के परामर्श पर वर्धा में की। 1920 में वर्धा से राजस्थान सेवा संगठ को अजमेर में स्थानांतरित कर दिया गया। हमने राजस्थान सेवा संघ के स्थापककर्ताओं की short Tricks बनाई है जो आसानी से याद हो जाएगी।
ट्रिक = राज सेवा वर आज के वीरा है।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
राज सेवा राजस्थान सेवा संघ
वर वर्धा में स्थापित
आज अर्जुनलाल सेठी
के केसरीसिंह बारहठ
वी विजयसिंह पथिक
रा रामनारायण चौधरी
है हरिभाई किंकर


राजस्थान दलित जाति संघ की स्थापना करने वाले ?
राजस्थान दलित जाति संघ की स्थापना अमृतलाल यादव ने की। इसे याद रखने के लिए ' राज रा दल अमृत है '। इस ट्रिक को एक बार पढ़ कर ही याद रख पाएंगे। नीचे tricks को विस्तार से समझाया गया है। ट्रिक्स अच्छी लगे तो शेयर और कमेंट जरूर करें।
ट्रिक = राज रा दल अमृत है।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
राज रा दल राज.दलित जाति संघ
अमृत अमृतलाल यादव
है ××××


भील सेवा संघ की स्थापना करने वाले ?

विट्ठल दास ठाकुर ने भील सेवा संघ की स्थापना की। Bhil सेवा संघ की स्थापना किसने की याद करने के लिए आपको ये ट्रिक ' भील से V ' याद करना है। एक बार याद करने पर आप भूलेंगे नहीं।
ट्रिक = भील से V।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
भील से भील सेवा संघ के स्थापक
V विट्ठल दास ठाकूर


सर्वहितकारिणी सभा की स्थापना करने वाले ?

सर्वहितकारिणी सभा की स्थापना बिकानेर में कन्हैयालाल ढूँढ एवं स्वामी गोपालदास ने 1907 में की। सर्वहितकारिणी सभा की स्थापना कब , कहाँ व किसने की इस Tricks द्वारा आसानी से याद कीजिए। दोस्तों हमारे द्वारा दी जा रही ट्रिक्स को अपने दोस्तों के साथ share करना न भूले जिससे वो भी हमारी ट्रिक्स को पढ़कर लाभान्वित हो।
ट्रिक = सर्वहित साथ बिकना गोपा।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
सर्वहित सर्वहितकारिणी सभा की स्थापना
साथ 1907 में
बी बीकानेर में स्थापित
कना कन्हैयालाल ढ़ंढ और
गोपा गोपालदास


पढ़ना न भूलें : -


खांडलाई आश्रम की स्थापना करने वाले ?
खांडलाई आश्रम की स्थापना सागवाड़ा के पास 1934 में श्री माणिक्यलाल वर्मा ने की। ट्रिक्स " 34 खंड में साग '। इस ट्रिक्स द्वारा आप खांडलाई आश्रम की स्थापना कब , किसने व कहाँ की को याद कर पाओगे। मुझे आशा है कि Gk My Web द्वारा दी जा रही ट्रिक्स आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।
ट्रिक = 34 खंड माँ साग।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
34 1934 में स्थापित
खंड खांडलाई आश्रम
माणिक्यलाल वर्मा(स्थापक)
साग सागवाड़ा में स्थापित


विद्या प्रचारिणी सभा की स्थापना करने वाले ?

हरिभाई किंकर ने विद्या प्रचारिणी सभा की स्थापना की। " विद्या पर हरि " ट्रिक्स को याद करने से आप विद्या प्रचारिणी की स्थापना किसने की को एक बार पढ़कर याद कर सकते हो। तो फ्रेंड्स ट्रिक्स को लाइक और शेयर करना न भूले , जिससे , मैं और ट्रिक्स को आपके लिए लाने के लिए मजबूर होऊं।
ट्रिक = विद्या पर हरि।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
विद्या पर विद्या प्रचारिणी सभा
हरि हरिभाई किंकर