रविवार, 8 अक्तूबर 2017

Short Tricks folk Goddess of Rajasthan

राजस्थान की folk Goddess ट्रिक्स



लोकदेवियाँ , कुलदेवी ट्रिक्स , rajasthan ki lokdewiyan , rajasthan ki deviyan , जीके ट्रिक्स राजस्थान की लोकदेवियाँ , Tricks lokdewiyan , folk Goddess of rajasthan , folk Goddess की ट्रिक्स , राजस्थान की folk Goddess , folk Goddess tricks हिन्दी में , राजस्थान की folk Goddess ट्रिक्स , hindi me tricks , short tricks rajasthan ki folk Goddess , राजस्थान में मन्दिर gk , kuldewiyan rajasthan ki , karani mata , jamuway mata , baan mata , folk Goddess temple in rajasthan , राजस्थान में देवी मंदिर ,


जीण माता का प्रसिद्ध मन्दिर व आराधना करने वाला वंश ?

जीण माता चौहान वंश की आराध्य देवी है। ये देवी धंध राजा की पुत्री एवं हर्ष की बहिन थी। रैवासा स्थित इनके मन्दिर का निर्माण पृथ्वीराज चौहान प्रथम के समय राजा हट्टड द्वारा करवाया गया था। इस मंदिर में जीण माता की अष्टभुजी प्रतिमा स्थापित है।
ट्रिक = जीण रे चौहान आराध्य।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
जीण जीण माता
रे रेवासा,सीकर(मन्दिर)
चौहान आराध्य चौहान (आराध्य वंश)


बाण माता का दूसरा नाम,प्रसिद्ध स्थल व जिस वंश की कुलदेवी है।

बाण माता को बरवड़माता के नाम से भी जाना जाता है। बाण माता उदयपुर के सिसौदिया राजवंश की कुलदेवी है। gk my web द्वारा बाण माता का दूसरा नाम , जिस वंश की कुलदेवी है तथा जिस स्थान या जिले में इनका मन्दिर है उसकी short trick प्रस्तुत की जा रही है।
ट्रिक = बाण बरवड उदय को सिस।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
बाण बाण माता
बरवड बरवड माता (दूसरा नाम)
उदय उदयपुर (स्थल)
को सिस कुलदेवी सिसौदिया वंश की


नागणेची माता का मन्दिर व जिस वंश की कुलदेवी है ?
नागणेशी माता जोधपुर के राठौड़ों की कुल देवी है। जोधपुर स्थित नागणेशी माता के मंदिर में बीकानेर के संस्थापक राव बीका ने अठारह भुजाओं वाली मूर्ति स्थापित की थी। हमारे द्वारा दी जा रही ट्रिक हैं : - नाग है जो कुलरा।
ट्रिक = नाग है जो कुलरा।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
नाग नागणेची माता
है ××××
जो जोधपुर (मन्दिर)
कुल रा कुलदेवी राठौड़ वंश की


करणी माता का मंदिर व आराध्य वंश

यह देवी चूहों वाली देवी के नाम से भी जानी जाती है। करणीजी का जन्म सुआप गाँव में मेहाजी चारण के घर हुआ था। इनका मन्दिर मठ कहलाता है। करणीजी के मंदिर के चूहे करणीजी के काबे कहलाते हैं। बीकानेर जिले के देशनोक में करणी माता का मंदिर है। करणी माता की इष्टदेवी तेमड़ा जी थी , जिनका मन्दिर भी इनके मन्दिर के पास में ही बना हुआ है।
ट्रिक = कर दे बीरा अर्ज ।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
कर करणी माता
दे देशनोक
बी बीकानेर
रा राठौड़ वंश
अर्ज आराध्य वंश


जमुवाय माता का मन्दिर व जिस वंश की कुलदेवी है ?

जमुवाय माता का मंदिर जयपुर के जमुवारामगढ़ में स्थित हैं। ये देवी ढूंढाड़ के कछवाहा राजवंश की कुलदेवी है। जमुवाय माता का मन्दिर और जिस वंश की कुलदेवी हैं कि short gk tricks प्रस्तुत है।
ट्रिक = जमुवा राम कछवा कुल।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
जमुवा जमुवाय माता
राम जमुवारामगढ़,जयपुर(मन्दिर)
कछवा कुल कछवाह वंश(कुलदेवी)


राजस्थान जनरल नॉलेज के इन शीर्षकों को click करके जरूर पढ़ें : -


आवड़ माता के अन्य नाम , मन्दिर व जिस वंश की कुलदेवी है।
आवड़ माता का मंदिर जैसलमेर जिले में तेमड़ी पर्वत पर बना हुआ है। ये देवी जैसलमेर के भाटी राजवंश की कुलदेवी है। सुगनचिड़ी को आवड़ माता का स्वरूप माना जाता है। इन्हें सुग्गा माता , स्वांगिया माता के नाम से भी जाना जाता हैं । शॉर्ट ट्रिक्स द्वारा आवड़ माता के अन्य नाम , जिस वंश की कुलदेवी हैं तथा जिस स्थान पर इस देवी का मंदिर बना हुआ हैं।
ट्रिक = आव सुस्वा जैसे भाटी कुल।
ट्रिक शब्द ट्रिक विवरण
आव आवड़ माता
सु स्वा सुग्गा माता,स्वांगिया माता(नाम)
जैसे जैसलमेर (मन्दिर)
भाटी कुल भाटी वंश (कुलदेवी)